सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Digital Marketing Over roll Class 1st

Digital Marketing क्या है ?
अपने बिज़नेस या वस्तुओ की मार्केटिंग डिजिटल प्लेटफार्म पर मार्केटिंग करने को डिजिटल मार्केटिंग कहते है। इंटरनेट के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग करते हैं । इंटरनेट, कंप्यूटर,  मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप , वेबसाइट  Advertisements या किसी और Applications द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।

चलिए अब थोड़ा डिटेल में समझते है जैसे पहले हमे अपने बिज़नेस का प्रचार बैनर बोर्ड के द्वारा करते थे. पर जब से इंटरनेट का यूज़ ज्यादा होने लगा है तब से सभी अपना बिज़नेस ऑनलाइन ले आये हैं जैसे ऑनलाइन शॉपिंग, टिकट बुकिंग, रिचार्ज, बिल पेमेंट, ऑनलाइन ट्रांसक्शन्स सभी का रुझान डिजिटल की तरफ हो गया है. 

और आज में आपको बताऊंगा की हम कैसे अपने बिज़नेस को Online ला सकते है और इस बदलते यूग का हिंसा बन सकते है. आज का समय वो आ गया अगर आपका बिज़नेस ऑनलाइन है तो वो चल पायेगा नहीं तो आप सबसे पीछे रह जाओगे।

चलिए हम अपनी डिजिटल मार्केटिंग की पहली क्लास शुरू करते हैं. अब हम अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन नाम और होस्टिंग खरीदना सीखते है और ये क्या होते है ये भी सीखते है.

Note:- इस ब्लॉग को आप आखिर तक पढ़ना क्योकि हम इसी  क्लास में Domain को Hosting के साथ जोड़ना सीखेंगे। लेकिन उससे पहले जानेगे की Domain और Web Hosting होता क्या है और ये कैसे लिया जाता है.

Domain Name क्या होता है और इसको कैसे खरीदते हैं ?
जब हम कोई भी बिज़नेस शुरू करते है तो उसकी पहचान के लिए उसका कोई नाम रखते है. ऐसे ही जब हम इंटरनेट पर अपनी वेबसाइट बनाते है तो उसका नाम सोचते है, जिसे हम Domain Name कहते हैं. जैसे www.xyz.com ये डोमेन या वेबसाइट का URL कहते है. 

Domain कई प्रकार के होते हैं :-
.Com (Commercial)
.in (India)
.org (Organization)
.edu (Education)
.gov (Government)

आजकल तो और भी कई तरह के डोमेन नाम आ गए हैं. लेकिन जो आपकी वेबसाइट के लिए अच्छे रहेंगे वो यही Domain नाम है. चलिए अब में आपको इनके बारे में डिटेल में बता देता हूँ| 

Country Domain Name 
.In (India)
.UK (United Kingdom)
.US(United State America)
.Au (Australia)

इसी तरह से हर देश का अपना डोमेन नाम होता है. इससे फायदा ये होता है की जिस देश में हम अपनी वेबसाइट लॉन्च करना चाहते है तो उस देश का गूगल हमारी वेबसाइट जल्दी कैच कर लेता है.

Sub Domain क्या होता है?

तो अब आप Domain Name क्या है इसके बारे में आप काफी कुछ जान गए होंगे और अब ये भी जानना चाहते होंगे कि  Sub domain क्या होता है आपको बता दे कि sub Domain मुख्य डोमेन का ही एक हिस्सा होता है डोमेन को तो आप खरीद सकते है लेकिन आप Sub Domain को नहीं खरीद सकते हैं क्योंकि डोमेन को विभाजित करके ही Sub Domain बनाया जाता है.
उदाहरण के तौर पर सोमोशन्स seomotions co.in  टॉप लेवल का डोमेन नाम है अगर इसे sub domain में विभाजित किया जाए तो इसके सब डोमेन कुछ इस प्रकार के होंगे ti.seomotion.co.in  और vs.seomotion.co.in आदि. अगर आपने एक मुख्य डोमेन खरीद लिया है तो आप अपनी मर्जी से इसके सब डोमेन बिल्कुल मुफ्त में बना सकते हैं.

Domain Name कैसा लेना चाहिए?
1. Domain नाम हमेशा छोटा लेना चाहिए ताकि सभी को आसानी से याद हो जाए.
2. अगर आप इंडिया से है तो आप का डोमेन नाम .com या .in में होना चाहिए।
3. .com world wide बिज़नेस करने के लिए अच्छा होता है.
4. डोमेन का नाम ऐसा सोचे जो सभी को एक बार में याद हो जाए.
5. आपका डोमेन नाम आपके बिज़नेस से मिलता जुलता होना चाहिए।

Domain Name कहाँ से लेना चाहिए ?

डोमेन प्रोवाइडर कंपनी वैसे तो कई है लेकिन सबसे ज्यादा भरोसेमंद और अच्छी कंपनी Godaddy और Bigrock हैं. जहाँ से आप 99 रुपए में खरीद सकते हो. आप को सिंपल Godaddy पर जाना है पहले आप Sign Up कर ले फिर आप कोई भी Domain खरीद सकते है.

में उम्मीद करता हूँ की डोमेन क्या है और कैसे खरीदते है ये आप को पता लग गया होगा। अगर आप को किसी तरह का संदेह है तो आप कमेंट में पूछ सकते है। आपकी सहयता करना मुझे अच्छा लगेगा।


Web Hosting क्या होती है ?
जैसा की हम पहले बात कर चुके है की वेबसाइट बनाने से पहले हमे डोमेन नाम और होस्टिंग लेनी खरीदनी पड़ती है. Domain क्या है और कैसे खरीदते ये सब में आपको बता चूका हूँ. अब बात करते है Hosting के बारे में, अपनी वेबसाइट को Google पर डालने के लिए हमे स्पेस की जरूरत पड़ती है जिससे हम Web Hosting कहते हैं.

चलिए इससे अच्छे से समझते है जब हमे अपनी वेबसाइट को Host करने के लिए गूगल हमे पर स्पेस चाहिए होता है। बिलकुल उसी तरह जैसे हम Memory Card में कोई song डालते है और वो song अपना स्पेस ले लेता है. ठीक उसी तरह गूगल भी हमे अपनी वेबसाइट Host करने के लिए जो स्पेस हमे प्रदान करता है उसे हम Web Hosting कहते हैं.


Web Hosting कितने प्रकार की होती है?

  • Shared Web Hosting
  • Dedicated Web Hosting
  • Virtual Private Server (VPS)
  • Cloud Web Hosting
Shared hosting किसके लिए बेहतर है?

अभी हमारे लिए सबसे अच्छी Shared Hosting रहेगी क्योकि हमारी वेबसाइट पर ज्यादा लोग विजिट नहीं करेंगे तो हमारा काम चल जायेगा। यदि आपका business छोटा है या आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो इस प्रकार का होस्टिंग आपके लिए बहुत ही बेहतर है। यदि आप ब्लॉग बना रहे हैं तो आपको शेयर्ड होस्टिंग से ही शुरुआत करनी चाहिए। Shared hosting में वेबसाइट होस्ट करना बहुत ही आसान होता है। इसमें कई सारे tools और plugins को आप बड़ी आसानी से install कर सकते हैं।

Dedicated Web Hosting क्या है और ये कैसे बेहतर हैं ?

इसमें पूरे सर्वर पर आपका ही अधिकार होता है। इसके कई सारे फायदे हैं, लेकिन यह दूसरे hosting के मुकाबले बहुत ही महंगा होता है। चूंकि पूरे सर्वर पर सिर्फ आपकी ही website host हो रही है इसलिए यह पूरी तरह से आपके control में होता है। आपके इसके opertating system और अन्य settings में बदलाव कर सकते हैं।

Dedicated Hosting ज्यादा विजिटर वाली वेबसाइट के लिए यूज़ की जाती है जैसा की E-Commerce वेबसाइट मतलब जिन वेबसाइट भर भर के ट्रैफिक आता है. इससे है की आपकी वेबसाइट की स्पीड कम नहीं होती।

Virtual Private Server (VPS) क्या है ?

VPS होस्टिंग को हम shared और dedicated hosting दोनों का मिश्रण समझ सकते हैं। इस model में आपके पास एक dedicated server होता है लेकिन यह सर्वर virtual server होता है न की physical, चलिए थोडा विस्तार से समझते हैं:

यहाँ पर एक सर्वर को अलग-अलग कई सारे virtual servers में बाँट दिया जाता है। एक वेबसाइट के लिए एक वर्चुअल सर्वर दिया जाता है और उस हिस्से पर सिर्फ उसी का अधिकार होता है।

यहाँ पर shared hosting के मुकाबले एक वेबसाइट को अधिक space, computing power और bandwidth मिलता है इसलिए VPS hosting में शेयर्ड होस्टिंग के मुकाबले page load time अधिक fast हो जाता है।

Cloud Hosting क्या होती है ?

Cloud Hosting भी VPS hosting के जैसा ही होता है लेकिन इसमें बहुत सारे server होते हैं| यह hosting सबसे महँगी hosting होती है इसमें हमारे site के down होने के chances ना के बराबर होते हैं| जैसे Dedicated hosting में एक server होता था और जब हमारा server कभी कभी fail हो जाता था तो हमारा site भी down हो जाता था मतलब की हमारा site access नहीं हो पाता था लेकिन Cloud hosting में ऐसा नहीं है इसमें बहुत सारे server लगे होते हैं जब एक server fail हो जाता है तो दुसरे server को share कर दिया जाता है जिससे site down होने के chances कम हो जाते हैं|


Note :- लेकिन में अब बताना चाहता हूँ की ये हमारी पहली क्लास है और हम बस shared Hosting का यूज़ करेंगे क्योकि ये आसान और सस्ती है. अब हम जानेगे की डोमेन को hosting के साथ कैसे जोड़ते हैं. 

वेब होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर
Domain name को Hosting के साथ कैसे Connect करें ?

1. आप पहले अपने Godaddy के Account में जाये और वहां my product में जाये।
2. अब जो Domain आप ने ख़रीदा है उसके सामने देखिये वहां DNS लिखा होगा बस उसपे क्लिक करें। 
3. अब Name Server की सेटिंग आ जाएँगी वहां दो Options होंगे Standard और Custom आप custom पर क्लिक करें।
4. अब आप अपने Gmail में जाये और Hosting की जो mail आपको मिली है उसमे Nmaeserver लिखा होगा जो इस तरह का होगा :- 

Nameserver 1: ns1.bhus-pp-wb7.webhostbox.net
Nameserver 2: ns2.bhus-pp-wb7.webhostbox.net 

5. बस अपने Nameserver डाले और Save कर दे.

अब एक घंटे बाद आप चेक कर ले आपका Domain Hosting के साथ कनेक्ट हो जायेगा।
दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आपको डोमेन होस्टिंग अचे समझ में आ गए होंगे। फिर भी अगर कुछ रहता है तो आप कमेंट में मुझ से पूछ सकते है। 

Domain Name और Web Hosting क्या होती है  











टिप्पणियाँ