सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Google Webmaster Tool

Google Webmaster Tool क्या है और ये क्यों जरूरी हैं?

Google Webmaster Tool Google का ही एक Tool है जिसके जरिये हम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल में index कराते हैं. चलिए में आपको थोड़ा डिटेल में बता देता हूँ. जैसा की हर बिज़नेस की अपनी एक वेबसाइट होती हैं. लेकिन जब हम कोई नई वेबसाइट बनाते है और उसे गूगल में सर्च करते है तो वो कहीं दिखती नहीं। हमे उस वेबसाइट को देखने के लिए उसका पूरा URL (डोमियन नाम) डालना पड़ता हैं.

वेबसाइट को गूगल में देखने के लिए हमें पहले वेबसाइट को Google Webmaster Tool में Index करना पड़ेगा। जिससे हमारी वेबसाइट गूगल में दिखने लग जाएगी। Google Webmaster को ही हम Search Console कहते हैं.

Search Console क्यों जरूरी हैं ?
जैसा की में आपको बता चूका हूँ की वेबसाइट बनाना ही काफी नहीं होता। जब तक आप अपनी वेबसाइट को Search Console में Submit नहीं करोगे तब तक कोई फायदा नहीं है वेबसाइट बनाने का. जैसा की आप सब लोग जानते है की Google एक Search Engine है जो Human के हिसाब से नहीं बल्कि रोबोट के हिसाब से काम करता है. 
जैसे ही हम अपनी वेबसाइट को Search Console में Submit करते है तो गूगल Boats हमारी वेबसाइट को crawl कर लेते है और हमारी वेबसाइट गूगल रैंक में आ जाती है. 

Google Webmaster Tool के फायदे क्या क्या हैं?
1. गूगल वेबमास्टर से हम ये भी पता लगा सकते है की हमारी वेबसाइट के कितने Backlinks बने है. 
2. हमारी वेबसाइट का कोनसा पेज गूगल ने Index नहीं किया है और उसका क्या कारण है ये भी पता लगा सकते हैं. 
3. हम अपनी वेबसाइट का कोनसा पेज गूगल में इंडेक्स नहीं करना चाहते ये भी हम google webmaster tool के जरिये कर सकते है.
4. सबसे जरूरी हम Google Webmaster से GEO Targeting भी कर सकते हैं मतलब की हमे अपनी वेबसाइट कोनसे देश में और कोनसे सहर में रैंक में लानी है.
5. वेबसाइट के error का भी पता लगा सकते है। 
6. XML site map indexing. (sitemap एक फाइल होती है जो गूगल से ही आप क्रिएट कर सकते है इसका काम गूगल बोट्स को आपकी साइट के बारे में अपडेट करना होता है)

अपनी वेबसाइट को Google Webmaster(Search Console ) में कैसे Submit करें ? 
1. सबसे पहले Google Webmaster Tool की official वेबसाइट ओपन करें और अपनी Gmail ID से  Sign up कर ले या आपने पहले से Gmail Open कर रखा है तो start पर क्लिक करें.
2. फिर आप गूगल webmaster टूल में "Add Property" पर क्लिक करें और अपनी वेबसाइट का url डाल दें और continue कर दें.
3. फिर आप को एक HTML code शो होगा जिसके आगे copy का बटन होगा आपको ये कोड कॉपी कर लेंना है.
4. फिर ये कोड अपनी वेबसाइट के Index पेज (Home Page) के Head Section में डाल दें और और save कर दें.
5. फिर वापस Webmaster में वापस आ कर Verify कर दे बस आपका काम यहाँ पूरा हो जायेगा और आपकी वेबसाइट गूगल में Index हो जाएगी।






टिप्पणियाँ